Tuesday , 15 October 2019
Breaking News

यह क्‍या ? सरकारी बैठक में कुल्हड़ में चाय, पत्तल में नाश्ता और स्टील बोतल में पानी !!!

उदयपुर. जिले में स्वच्छ भारत मिशन के तहत गुरुवार को स्वच्छता ही सेवा अभियान की अनूठी शुरूआत की गई. बैठक में जहां मौजूद अधिकारियों तथा कर्मचारियों ने प्लास्टिक अपशिष्ट की मुक्ति के लिए प्रभारी मंत्री मास्टर भंवरलाल मेघवाल की मौजूदगी में शपथ ली वहीं जिला परिषद सभागार को किसी भी बैठक में प्लास्टिक की बोतल के उपयोग से हाथों-हाथ मुक्त किया.

बैठक में दिखा बदला-बदला सा नजारा

स्वच्छ भारत मिशन के तहत जिले के प्रभारी मंत्री और सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के मंत्री मा. भंवरलाल मेघवाल की अध्यक्षता में आयोजित समीक्षा बैठक और स्वच्छता ही सेवा अभियान के जिला स्तरीय कार्यक्रम में बदला-बदला सा नजारा नजर आया. एकलबारिय उपयोग योग्य प्लास्टिक अपशिष्ट की मुक्ति के लिये चलाये जा रहे इस अभियान के तहत कार्यवाही की शुरुआत जिला प्रशासन ने बैठक से ही कर दी. जिला परिषद सीईओ व अभियान प्रभारी कमर चौधरी ने बताया कि बैठक में प्लास्टिक की बोतलों के स्थान पर स्टाइल की बोतल में पानी, डिस्पोजल ग्लास के स्थान पर मिट्टी के कुल्हड़ में चाय के साथ पत्तों से बनी प्लेट में नाश्ता दिया गया. बैठक में शपथ लेने के बाद सभी अधिकारियों ने प्लास्टिक की बोतलों को डस्टबिन में रखते हुए इस अनूठे अभियान के तहत प्रतिबद्धता व्यक्त की. चौधरी ने इस दौरान कहा कि भविष्य में जिला परिषद सभागार में कभी भी प्लास्टिक की बोतल का उपयोग नहीं किया जाएगा.

  नाबालिग की अश्लील फोटो खींच वायरल करने की धमकी दे किया दुष्कर्म

प्रभारी मंत्री ने दिलाई शपथ

बैठक में प्रभारी मंत्री मेघवाल ने सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को अभियान की शुरूआत को सराहनीय कार्य बताया और स्वयं को जन आन्दोलन के रूप में परिवार, मोहल्ले, गांव व कार्य स्थल से प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने की शुरूआत करने की शपथ दिलाई.

1 अक्टूबर तक चलेगा अभियान

अभियान की शुरूआत दौरान प्रभारी कमर चौधरी ने बताया कि जिले में 20 सितंबर से 1 अक्टूबर तक प्लास्टिक मुक्त करने के लिए अभियान रूप में गतिविधियां आयोजित होंगी. उन्होंने 2 अक्टूबर को श्रमदान करते हुए जिलेभर से प्लास्टिक हटाने और इसके फोटो पोर्टल पर अपलोड करने के लिए आह्वान किया. इस मौके पर जिला कलक्टर श्रीमती आनंदी और समस्त विभागीय अधिकारी मौजूद थे.

  CM की स्वरूपानंद सरस्वती से बंद कमरे में मुलाकात

Click & Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News