Tuesday , 26 January 2021

जयपुर में बनेगा विश्व का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, 75 हजार दर्शकों के बैठने की है क्षमता


राजस्थान (Rajasthan)क्रिकेट एसोसिएशन ने राजधानी जयपुर (jaipur)में विश्व का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनाने का फैसला किया है. इसकी क्षमता 75 हजार दर्शकों की रहेगी. इस स्टेडियम के बनने से आस-पास के इलाकों के लोगों को भी लाभ होगा. यह स्टेडियम 100 एकड़ जमीन में करीब 350 करोड़ की लागत से बनेगा.
दर्शकों के बैठने की क्षमता के लिहाज से यह दुनिया का तीसरा और गुजरात (Gujarat) के मोटेरा स्टेडियम के बाद भारत का दूसरा सबसे बड़ा स्टेडियम होगा. विश्व में दूसरा सबसे बड़ा स्टेडियम ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में स्थित है. इन दोनों ही स्टेडियमों की दर्शक क्षमता एक लाख दर्शकों से ज्यादा है.

  प्रवासी श्रमिकों के लिए एक प्रशिक्षण पुस्तिका "श्रमसाथी" का शुभारंभ

इस बारे में राजस्थान (Rajasthan)क्रिकेट एसोसिएशन के संरक्षण डॉ. सीपी जोशी और संघ के अध्यक्ष वैभव गहलोत की मौजूदगी में हुई पदाधिकारियों की बैठक में स्टेडियम का डिजाइन तैयार कर लिया गया है. अधिकारियों के अनुसार जयपुर (jaipur)में बनने जा रहे इस स्टेडियम में दो रेस्टोरेंट, खिलाड़ियों के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर के प्रेक्टिस नेट और मीडिया (Media) के लिए 250 सीटों वाला कांफ्रेंस हॉल भी रहेगा. राज्य के क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव महेंद्र शर्मा ने बताया कि इस स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय स्तर के मैच के अलावा दो अभ्यास मैदान भी बनेंगे. इसमें रणजी मैच भी हो सकेंगे. इसके साथ ही विश्व स्तर की क्रिकेट अकादमी और क्लब हाउस भी यहां बनेंगे.

Please share this news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *