कोविड के दौरान ग्राहकों के बीच कन्वीनीयेंस फूड कि बढ़ती मांग से वाई वाई नूडल्स को हुआ जबरदस्त फायदा

उदयपुर (Udaipur). मल्टीनेशनल समूह सीजी कॉर्प ग्लोबल के एफएमसीजी वर्टिकल, सीजी फूड्स के रूपनगढ़ संयंत्र को राजस्थान (Rajasthan) के उपभोक्ताओं की मांग को पूरा करने के लिए 90 प्रतिशत उत्पादन क्षमता के साथ संचालन किया जा रहा है. सीजी फूड्स राज्य में अपने उत्पाद: वाई वाई – रेडी टू ईट वेरीयंट्स और कन्वेन्शनल नूडल्स को वाई वाई एक्सप्रेस के तहत सप्लाई करती है.

कोविड महामारी (Epidemic) और इसके परिणामस्वरूप लॉकडाउन (Lockdown) के कारण व्यावसायिक पारिस्थितियों ने उपभोक्ता व्यवहार को बदल दिया है. एक उपभोक्ता प्रवृत्ति जिसने इस दौरान, एफएमसीजी व्यवसाय को प्रमुखता से प्रभावित किया है, वह है सुविधा भोजन की बढ़ती मांग. इस बात की उम्मीद है कि ये प्रवृति ‘वर्क फ्रोम होम’ के बढ़ते प्रचलन के कारण बाद में भी कायम रहेगी.

इस अवसर पर सीजी कॉर्प ग्लोबल के कार्यकारी निदेशक वरुण चैधरी ने कहा, ’’हमारा मानना है कि संकट के इस समय में उपभोक्ताओं में जो नयी आदतों का निर्माण हुआ है, वह स्थायी रहेंगी और उपभोक्ताओं के प्रोडक्टस और ब्रांड्स के प्रति नजरिये को भी प्रभावित करेंगी. नयी जीवनशैली में आसानी और शीघ्रता से तैयार होने वाले भोजन की मांग बढ़ती जा रही है, इसी के अनुरूप हमारा लक्ष्य इस बाजार में अपनी हिस्सेदारी को बढ़ाना और नवाचारों के द्वारा अधिक उपयुक्त प्रस्तुति प्रस्तुत करना है. राजस्थान (Rajasthan) में वितरण को लेकर हमने काफी गंभीर प्रयास किये और हमें इसके सफल परिणाम भी देखने को मिल रहे है.  जहां मार्च और अप्रैल माह में हम अपनी औसत बिक्री का मुश्किल से 50 प्रतिशत लक्ष्य हासिल कर पाए थे वही जुलाई के माह में हमने बिक्री में 120 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की.  इसके अतिरिक्त उपभोक्ताओं से सम्बन्ध स्थापित और संवाद करने हेतु डिजिटल आउटरीच को बढ़ाना तथा एटीएल और बीटीएल एक्टिवेशन्स को प्रमुखता दी जा रही है.’’

वरुण चैधरी ने आगे बताया कि, ’’एक ब्रांड के तौर पर हमारे लिए यह सबसे महत्वपूर्ण तथ्य है कि इस दौरान राजस्थान (Rajasthan) में नए उपभोक्ताओं के जुड़ने से हमारे उपभोक्ताओं की प्रसारसंख्या में वृद्धि हुई है. राजस्थान (Rajasthan) में पिछले दो महीने में हमने बिक्री में 100 प्रतिशत से अधिक की दर हासिल की हैं और हमें विश्वास है ये तीव्र वृद्धि दर आने वाले समय में भी सामान्य तौर पर स्थापित होकर बनी रहेगी.’’

कोविड के दौरान सीजी फूड्स ने राजस्थान (Rajasthan) में बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए उत्पादन को शीघ्रता से पुनः प्रारम्भ और सप्लाई चैन को तुरंत स्थापित किया. सीजी फूड्स ने अपने वितरण नेटवर्क का विस्तार करने और खुदरा बाजार में पैठ बढ़ाने पर आक्रामक रूप से ध्यान केंद्रित किया, जिससे पहली बार वाले उपभोक्ताओं को पंजीकृत करने में मदद मिली है. इसके अलावा, उपभोक्ताओं के लिए नो-कॉन्टैक्ट, डोर स्टेप डिलीवरी की आवश्यकता को पहचानते हुए, ब्रांड ने अपने उपभोक्ताओं के लिए आसान पहुँच सुनिश्चित करने के लिए लोकप्रिय ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म जैसे स्विगी, ग्रोफर्स बिगबास्केट और फ्लिपकार्ट के साथ समझौता किया. यह दृष्टिकोण वर्तमान में ऑनलाइन खरीदारी के प्रति लोगों द्वारा दी जा रही प्राथमिकता के अनुरूप रहा है.

कन्वीनीयेंस फूड के मार्केट में वृद्धि बेहतर गति से हो रही है और नूडल्स के मार्केट में वृद्धि दर दो अंको में अपेक्षित की जा रही है. सीजी फूड्स इस वृद्धि दर में अपने मार्केट शेयर में  अपनी बढ़त बनाने  को लेकर कृतसंकल्प है और इस दिशा में लगातार कार्य कर रहा है.

Check Also

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आई नरमी के बीच ही घरेलू बाजार में सोने की कीमतें घटीं

नई दिल्ली (New Delhi). अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आई नरमी के बीच ही घरेलू बाजार में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *